April 5, 2024

RajPrisons

All Subject Notes Hindi Mein

यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है

यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है

यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है । Yorker Ball Kaise Dala Jata Hai

Yorker Ball Kaise Dala Jata Hai : – नमस्कार दोस्तों आज आपको क्रिकेट के बार में तो अच्छे से जानते होंगे और सभी साथी लगभग जब भी क्रिकेट का मैचे होता है तो आप सब देखते होंगे  और आप सब ने  क्रिकेट तो देखी ही होगी। क्रिकेट के मैचे में  मैदान में खिलाडियों को कई प्रकार की बॉल्स(balls) का सामन करना पड़ता है। उन्हें बॉल्स में से ही एक है Yorker Ball. होता है। जब भी कोई व्यक्ति  Yorker Ball के बार में सुनता है, तो आप सोचते होंगे की यह यॉर्कर बॉल किया होती है या कोनसी बॉल होती है, और यह किस प्रकार की बॉल है और यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है?

अधिकतर जो लोग क्रिकेट में नए होते हैं या जो लोग पहली बार क्रिकेट देख रहे होते हैं, तो जब भी कमेन्ट्री में योर्कर बॉल का नाम सुना जाता है तो वे इस यॉर्कर बॉल के बार में सोच में पड़ जाते हैं।  तो इसी Yorker Ball के बारे में आज हम बात करने वाले हैं. की आखिर ये यॉर्कर बॉल किया होती है ।

यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है क्रिकेट के खेले की गाथा या कथा केवल भारत ही नहीं बल्कि आज पुरी दुनिया में इस  क्रिकेट खेल के दीवाने हैं। आपको बता दें की इस गेम में कई तरह से बॉल या गेंदे डाली जाती है। जैसे कि यॉर्कर (yorkar) , बाउंसर (Bouncer), स्लोवेर (Slower), लेंथ (Length), आउट स्विंगर(Out Swinger) , इन स्विंगर (In Swinger), स्लो बाउंसर (Slow Bouncer), कटर (Cutter) आदि। इन सभी बॉल में  से ही एक खासे बॉल या गेंद है , और यह  Yorker Ball (यॉर्कर बॉल) एक ऐसी बॉल है जिसे हर बल्लेबाज को खेलने में कठिनाइयाँ का सामना करना पड़ता है।

Yorker Ball Kaise Dala Jata Hai
Yorker Ball Kaise Dala Jata Hai

इसलिए हर Cricket Player को यह पता होना चाहिए की यॉर्कर बॉल कैसे डालें? (Yorker Ball Kaise Daale) और यॉर्कर बॉल किया होती है कियो डाला जाता है  इसलिए दोस्तों आज के अपने इस लेख के माध्यम के जरिये हम आपको बतायेंगे कि यॉर्कर बॉल क्या होता है और यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है (Yorker Ball Kaise Dala Jata hai?) आज हम इस लेख में इस यॉर्कर बॉल  के बार में विस्तार से बतायेंगे

 योर्कर बॉल कैसे डाला जाता है

यॉर्कर बॉल फुल लेंथ वाली गेंद होती है, जो एक बॉलर द्वारा बल्लेबाज के पैरों के सामने डाली जाती है, ऐसा करने पर वह एक परफेक्ट यॉर्कर बॉल मानी जाती है। इसे हम दूसरी तरह से भी बोल सकते है जब गेंदबाज किसी बल्लेबाज के जूते व बल्ले के बीच में full  length  वाली गेंद करता है, उसे भी yorkar ball  कहा जाता है।

यॉर्कर बॉल वो बॉल होती है जो अपना सफर हवा में तय करते हुए सीधे बल्लेबाज़ के पैरों के पास जाकर गिरती है। यह बॉल पिच पर टिप नहीं खाती बल्कि सीधे ही बल्लेबाज़ के जूतों और बल्ले के बीच टिप खाती है जहाँ से बल्लेबाज़ को हाथ खोलने का मौका नहीं मिलता है और यही गेंद परफेक्ट यॉर्कर बॉल कहलाती है।

इसे हम आम बोलचाल की भाषा में भी बोल सकते हैं कि जब गेंद क्रीज पे या उसके 2 इंच के आसपास टप्पा खाती है वह गेंद यॉर्कर बॉल   कहलाती है। यॉर्कर बॉल (Yorker Ball) पास होने के कारण बल्लेबाज को रन बनाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।
अगर इसे सही तरीके से फेंका जाए तो इससे गेंद से आउट करवाने की सम्भावना अधिक होती है। हालाँकि, कुछ चीजें हैं जो आपको ध्यान में रखने की आवश्यकता है जब आप एक यॉर्कर बॉल करने की कोशिश कर रहे हों।

Yorker Ball Kaise Dala Jata Hai In Hindi

  • गेंद को जोड़ से पकडें और इसे तेज फेंकने की तैयारी करें,ध्यान रहे की बॉल आपके हथेली से दूर रहे यानि सिलाई के ऊपर से अपनी ऊपर वाली दो उँगलियों को अंग्रेजी के वी (V) आकार में रखें और अंगूठे को बॉल के नीचे से सपोर्ट के लिए रखें
  • बल्लेबाज के पैरो पर निशाना लगाएं
  • तेजी से बॉल फेंके. बॉल फेंकने से पहले तथा फेंकते वक्त बल्लेबाज के पैरों के पास वाले क्रीज के पार बल्लेबाज के पैर के पास  वाले क्रीज के पार बल्लेबाज के पैर के पास निशाना बनाएं
  • गेंद को इस तरीके से फेंके की वह बल्लेबाज के करीब पहुंचे
  • कभी भी माध्यम गति का योर्कर न फेंके, या तो बॉल स्लोहोना चाहिए या तो फास्ट
  • आखरी समय पर रिस्ट को नीचे की और झटकें
  • अपने शोल्डर का इस्तेमाल भी करें यानि कन्धा और रिस्ट दोनों का इस्तेमाल करें
  • क्रिकेट में, यॉर्कर एक ऐसी गेंद होती है जो क्रिकेट पिच पर बल्लेबाज के पैरों के पास टप्पा खाती है। यॉर्कर को बल्लेबाज के पैरों पर सीधा निशाना लगाकर भी फेंका जा सकता है, जिससे बल्लेबाज़ गेंद को खेलने का प्रयास करते समय अपने पैरों की जगह बदलने के लिए मजबूर हो सकता है। इनस्विंगिंग यॉर्कर विशेष रूप से प्रतिष्ठा रखी हुई है जिसपर रन बनाना मुश्किल होता है।यॉर्कर की प्रभावशीलता के बावजूद, उन्हें सही ढंग से फेंकना मुश्किल होता है और आमतौर पर कई ओवरों के अनुक्रम के दौरान केवल कुछ ही बार उन्हें फेंकने का प्रयास किया जाता है।

यॉर्कर बॉल कितने प्रकर की होती है

यॉर्कर बॉल के मुख्य प्रकार नीचे दिए गए हैं जो बल्लेबाज़ को मुश्किल में डाल सकते हैं

 

  • स्लो यॉर्कर
  • स्विंगिंग यॉर्कर
  • टो क्रशिंग यॉर्कर
  • वाइड यॉर्कर
  • आउट स्विंगिंग यॉर्कर
  • फ़ास्ट यॉर्कर
  • फ़ास्ट इनस्विंग यॉर्कर

यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है निम्न बातों का ध्यान रखें?

यॉर्कर बॉल डालते समय गेंदबाज को बल्लेबाज के फुटवर्क या परो पर ध्यान रखते हुए और तीनों स्टंप को ध्यान में रखते हुए पूरी जोर से अपनी कलाई और उंगलियों का उपयोग करते हुए अपने पैर को सही ढंग से लैंड करवाते हुए यॉर्कर बॉल डालने का प्रयास करना चाहिए।  किसी भी गेंदबाज को प्रति दिन यॉर्कर बॉल का अभ्यास करके सारी चीजों को सही  ढंग से समझना चाहिए एवं अपने दिमाग खेले के मैदान में ही रखना चाहिए और  सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि  वह गेंद को कहां डालने वाला है।

इसी तरह से अभ्यास करके गेंदबाज सही ढंग से यॉर्कर बॉल डालना सीख सकता है।  इन्हीं सभी बातों का यॉर्कर बॉल डालते समय ध्यान रखना अति आवश्यक है।यॉर्कर गेंद पूर्ण लम्बी गेंद होती है एक गेंदबाज़ पूरी लम्बी गेंद कर बल्लेबाज़ के जूते पर गेंद करने में कामयाब होता है तो उसे भी यॉर्कर बॉल कहा जा सकता है।

 

यॉर्कर बॉल कितनी तरह से फेंकी जा सकती है

यॉर्कर बॉल 3 तरह से फेंकी जा सकती है-

  • बिलकुल सीधी  स्टंप पर
  • स्टंप से 1 फुट दूर
  • स्टंप से 2 फुट दूर

गेंदबाज़ को कोन सी गेंद डालनी है, ये वह बल्लेबाज़ के खेलने के तरीके के आधार पर ही कोनसी बॉल डालनी है इसका चुनाव  गेंदबाज
कर सकता है।

गूगल यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है यह कई बातों पर निर्भर करता है कि क्रिकेट के खेल को ख़त्म होने में कितना समय लगेगा। पेशेवर क्रिकेट में यह सीमा हर पक्ष के लिए २० ओवरों से लेकर ५ दिन खेलने तक की हो सकती है। खेल की अवधि के आधार पर विभिन्न नियम हैं जो खेल में जीत, हार, अनिर्णीत (ड्रा), या बराबरी (टाई) का निर्धारण करते हैं।

FHQ

यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है?

यॉर्कर बॉल डालने के लिए गेंदबाज को बॉल सीम से पकड़ कर या फिर क्रॉस सीम से पकड़ कर या फिर क्रॉस सीमसे बॉल को पकड़कर बल्लेबाज के पैरों को निशाना बनाकर पूरी ताकत से विकेट के आगे वाली पिचें पर फेंकना होता है।

यॉर्कर बॉल डालने के लिए आप बॉल कैसे पकड़े? 

यॉर्कर गेंद डालते समय आप अंगूठे और दो उंगलियों के साथ-साथ कलाई एवं पूरे हाथ को एक साथ खींच कर आपको जोर लगाना होता है।इसी प्रकार से आप सही ढंग से गेंद को पकड़ सकते है। ऐसा करने से आप की गेंद वहीँ  टिप खाएगी जहां आप चाहते हैं अथवा बॉल पर आप चाहते हैं अथवा गेंद पर आपका नियंत्रण भी बेहतर रहेगा और रफ्तार भी बढ़ेगी।

यॉर्कर बॉल पर विकेट मिलने के कितने प्रतिशत होते हैं? 

मिडल स्टंप को टारगेट बना कर अगर सही ढंग से यॉर्कर बॉल  डाला जाए तो उस गेंद पर आपको विकेट मिलने के 99 परसेंट चांस होती है। क्योकि बेलबाज के बॉल उसके पेरो में होती है । इसलिए होता है । यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है इन हिंदी

संदर्भ :- wikipedia

error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x