April 5, 2024

RajPrisons

All Subject Notes Hindi Mein

Social Science In Hindi । सोशल साइंस इन हिंदी 

Social Science In Hindi :-दोस्तो आज हम आपको हमारी पोस्ट सोशल साइंस इन हिंदी  व “‘ सामाजिक विज्ञान ” के बारे में बताने जा रहे है  लेकिन आज हम सामाजिक विज्ञान की परिभाषा और सामाजिक विज्ञान का अर्थ के बार में विचार करेग और सामाजिक विज्ञान में क्या होता है ? आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से  सामाजिक विज्ञान के बारे अच्छे से इन टॉपिक्स के बारे में समझेंगे Social science का मतलब क्या है ? सामाजिक विज्ञान का अर्थ क्या है ? Social Science क्या हैं?
सामाजिक विज्ञान, जिसका अर्थ होता हैं- समाज का विज्ञान। समाज मे रहने वाले मनुष्यों-जीवों का अध्ययन करना ही सामाजिक विज्ञान हैं।

Social Science In Hindi

सामाजिक विज्ञान (Social science) मानव समाज का अध्ययन करने वाली शैक्षिक विधा है। प्राकृतिक विज्ञानों के अतिरिक्त अन्य विषयों का एक सामूहिक नाम है ‘सामाजिक विज्ञान’। इसमें नृविज्ञान, पुरातत्व, अर्थशास्त्र, भूगोल, इतिहास, विधि, भाषाविज्ञान, राजनीति शास्त्र, समाजशास्त्र, अंतरराष्ट्रीय अध्ययन और संचार आदि विषय सम्मिलित हैं। कभी-कभी मनोविज्ञान को भी इसमें शामिल कर लिया जाता है।

सामाजिक विज्ञान का अर्थ और परिभाषा

सामाजिक विज्ञान का अर्थ :- सामाजिक विज्ञान अंग्रेजी के Social Science का हिन्दी रूपान्तर शब्द है। Social Science शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है। Social+Science –  Social (सोशल) शब्द का अर्थ – सामाजिक है और  Science (साइंस ) का अर्थ – विज्ञान। इस प्रकार सामाजिक विज्ञान से अभिप्राय मानव क्रियाओं और व्यवहारों का उनके सामाजिक समूहों में क्रमबद्ध एवं व्यवस्थित अध्ययन है। समाज में सभी प्रकार के समूह को सामाजिक समुहे कहा जाता है ।

सामाजिक विज्ञान की परिभाषा । Definition of Social Science in Hindi

  • गिलिन एवं गिलिन के अनुसार, “समस्त सामाजिक विज्ञान (Social Science) मुख्य रूप से मानव क्रियाओं और व्यवहारों का उसके सामाजिक समूहों के रूप में अध्ययन करता है। वे आपस में मुख्य रूप से अपनी रूचियों की व्यवस्था के कारण अलग हैं।
  • जॉनबी माइकेलिस:- सामाजिक विज्ञान (Social Science) मानव तथा उसके सामाजिक (Social) एवं भौतिक वातावरण से सम्बन्धित अन्तः क्रियाओं का अध्ययन है। यह मानवीय सम्बंधों से सम्बन्धित है। सामाजिक विज्ञान (Social Science) का प्रमुख कार्य षिक्षा के प्रमुख उद्देश्य के अनुरूप है। लोकतांन्त्रिक नागरिकता का विकास।
  • जेम्स हैमिंग:- सामाजिक विज्ञान ऐतिहासिक, भौगोलिक तथा सामाजिक सम्बन्धों तथा अन्तः सम्बन्धों का अध्ययन है।
  • विश्वकोश के अनुसार – “सामाजिक विज्ञान (Social Science) वह विषय है, जो मानव के विकास से संबंधित हैं और जो मनुष्य के सामाजिक समूहों के व्यवहारों का अध्ययन करती हैं।”
  • समुदाय आयोग के अनुसार -“सामाजिक विज्ञान (Social Science) वह हैं जो राष्ट्र के युवाओं में मूल्यों का विकास करती है, जिसके द्वारा उनमें नैतिक-मूल्यों का विकास होता हैं।

Samajik Vigyan Ki Paribhasha इन परिभाषाओं को ध्यानपूर्वक समझा जाए तो यह कहना सत्य होगा कि सामाजिक-विज्ञान समाज मे रहने वाले लोगों के व्यवहार का अध्ययन हैं।सामाजिक विज्ञान किसे कहते हैं

सामाजिक विज्ञान किसे कहते हैं

सामाजिक विज्ञान का किया विषय क्षेत्र हैं जो समाज और समाज के भीतर व्यक्तियों के बीच यह संबंधों का अध्ययन करता है उस सामाजिक विज्ञान कहते है

समाजिक विज्ञान में इस तरह के भूगोल और पृथ्वी का वर्णन  किया गया है  और इसकी विशेषताओं, निवासियों, और घटना मानव विज्ञान मनुष्य  का अध्ययन), इतिहास के रूप में कई षाखाओं में वर्गीकृत किया जाता है (अतीत के अध्ययन), अर्थशास्त्र उत्पादन, वितरण और माल की खपत का अध्ययन और सेवाओं, राजनीति विज्ञान सिद्धांत और राजनीति और विवरण और राजनीतिक व्यवस्था और राजनीतिक व्यवहार। सामाजिक विज्ञान समाज, लोग, व्यवहार, संस्कृतियों और नजरिए के साथ सौदों का एक क्षेत्र हैं।

इसमें अर्थव्यवस्था और इतिहास का अध्ययन शामिल हैं। मानव एक सामाजिक प्राणी है मानव समाज में रहकर अपना और समाज का विकास करता है समाज में उन्नति और विकास के लिए मानव का सहयोग आवष्यक हैं मानव का विकास भी समाज के विकास पर निर्भर करता है। सामाजिक विज्ञान एक सामान्य आदमी के वैज्ञानिक अध्ययन को पूर्ण करता हैं।

यह एक अनुशासन या विज्ञान की शाखा है कि मानव व्यवहार के सामाजिक सांस्कृतिक पहलुओं के साथ संबंधित है। सामाजिक विज्ञान में आम तौर पर सांस्कृतिक नृविज्ञान, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्र, अपराध, और सामाजिक मनोविज्ञान शामिल हैं। सात सामाजिक विज्ञान हैं मानव विज्ञानः अर्थशास्त्र, भूगोल, इतिहास, राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्र और मनोविज्ञान हैं।

Samajik Vigyan Kise Kahate Hain सामाजिक विज्ञान उसे विज्ञान के जिसे शाखा में विशेष रूप से मानव समाज का विशेष योगदान है। सामाजिक विज्ञानं मानव जाति के हितों के रूप में विविध हैं, लेकिन वे मानव व्यवहार और संगठनों के साथ एक आकर्षण साझा करते हैं।

दर्ज इतिहास की शुरुआत से, मनुष्यों ने असंख्य प्रणालियों का उपयोग करके अपने समाजों को संगठित किया है – राजनीतिक, धार्मिक, आर्थिक और सामाजिक। वे संगठनात्मक प्रणालियाँ, और मानव व्यवहार के बारे में हमारी समझ विकसित होती है, जैसा कि हम अतीत से सीखते हैं और वर्तमान का अध्ययन करते हैं।

भारत में आजादी  से पहले सामाजिक  विज्ञान और सामाजिक अध्ययन का स्तर और क्षेत्र फैला हुआ नहीं था । परंतु धीरे-धीरे हमारे देश में सामाजिक  विज्ञान और अध्ययन विषय की लोकप्रियता बढ़ने लगी । लोगो  सामाजिक अध्ययन विषय के नाम को भी परिवर्तन करके सामाजिक विज्ञान नाम रखा गया है।

कियोकि  दर्शनशस्त्र  के द्वारा माना गया  है यह भी एक वैज्ञानिक  विषय है। इसमें अनेक प्रकार के परियोग के कराये शामिल किया है । कुछ सालो में सामाजिक विज्ञान में काफी वर्दी हुही है इस विषय से समाज में काफी प्रगति हुई है जिसे से समाज और विज्ञान में काफी उनती हुही है और विकाश हुआ है ।

सामाजिक विज्ञान ( Social Science In Hindi  ) के अंतर्गत समाज की आवश्यकता और सभी प्रकार के एवं समाज मे हो रहे बदलावों के अध्ययन किया जाता हैं। सामाजिक विज्ञान को भी कला एवं विज्ञान दोनों रूपों में स्वीकार किया गया हैं, क्योंकि इसमें कौशल के साथ-साथ वैज्ञानिक पद्यति का भी प्रयोग किया जाता हैं सामाजिक विज्ञान में सभी प्रकार का वज्ञानिक प्रयोग होता है इसलिए इस सामाजिक विज्ञान कहा जाता है । आधुनिक समय में किसी भी राष्ट्र के सामाजिक परिप्रेक्ष्य के अध्ययन हेतु सामाजिक-विज्ञान को माध्यम बनाया जाता हैं।

सोशल साइंस इन हिंदी

सामाजिक विज्ञान का शाब्दिक अर्थ है। मानवीय परिप्रेक्ष्य में समाज का अध्ययन यह एक ऐसा विषय है जिसमें मानव की उन्नति, वर्तमान तथा भविश्य में वातावरण सम्बन्धी अन्तः क्रियाओं का वर्णन किया जाता है।

सामाजिक विज्ञान में प्रदान किए जाने वाला ज्ञान मानवीय सम्बन्धों संस्थाओं तथा समस्याओं के बारे में महत्वपूर्ण सामन्यीकरणों से सम्बधित होता है जिसे पर्याप्त तथ्यों के आधार पर प्रदान किया जाता है। यह एक महत्वपूर्ण विषय है।

Samajik Vigyan व्यक्ति को जीवन के बारे में विभिन्न प्रश्न पूछने के लिए अवसर तथा प्रेरणा प्रदान करता है। प्राकृतिक विज्ञानों के मानव की प्रकृति आश्चर्यपूर्ण है। जिसके परिणामस्वरूप यातायात अनुसंधान निर्माण तथा अन्य क्षेत्रों में निरन्तर परिवर्तन होते रहे है। जबकि मनुष्य ने भौतिक सभ्यता के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। परन्तु वह जटिल युग की समस्याओं को सुलझाने में अपनी योग्यताओं का प्रयोग करने में सफल नहीं हो पाया है।

सामाजिक विज्ञान की परिभाषा हिंदी मै शिक्षा- शब्द कोश के अनुसार, “सामाजिक विज्ञान मानव समाज के विशेष क्षेत्रों जैसे- अर्थशास्त्र और राजनीति शास्त्र से व्यवहार रखने वाला विज्ञान का एक समूह है।

सामाजिक विज्ञान की परिभाषा क्या है

सामाजिक अध्ययन के अंतर्गत विभिन्न विषयों को सम्मिलित किया जाता हैं, क्योंकि इन समस्त विषयों (भूगोल,राजनीति-विज्ञान,अर्थशास्त्र, गृहविज्ञान,इतिहास) को आधार बनाकर ही समाज की स्थिति का वर्णन किया जाता हैं।सामाजिक अध्ययन Social Science In Hindi  के अर्थ को हम सामान्यतः समाज में मौजूद मनुष्यों एवं पशुओं के अध्ययन को मानते हैं।

FAQ

Q#1 सामाजिक विज्ञान की परिभाषा क्या है ?

Ans:- सामाजिक विज्ञान की विद्वानों द्वारा दी गई अलग अलग परिभाषा है जो इस पोस्ट Social Science In Hindi में पढ़ सकते हो

Q#2 सामाजिक विज्ञान किसे कहते हैं ?

Ans:-Samajik Vigyan Kise Kahate Hain सामाजिक विज्ञान उसे विज्ञान के जिसे शाखा में विशेष रूप से मानव समाज का विशेष योगदान है। सामाजिक विज्ञानं मानव जाति के हितों के रूप में विविध हैं, लेकिन वे मानव व्यवहार और संगठनों के साथ एक आकर्षण साझा करते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े ।

Q#3 samajik vigyan kise kahate hain ?

Ans:- सामाजिक विज्ञान किसे कहते हैं  सामाजिक विज्ञान उसे विज्ञान के जिसे शाखा में विशेष रूप से मानव समाज का विशेष योगदान है। सामाजिक विज्ञानं मानव जाति के हितों के रूप में विविध हैं, लेकिन वे मानव व्यवहार और संगठनों के साथ एक आकर्षण साझा करते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े ।

Q#4 samajik vigyan ko english mein kya kahate hain  ?

Ans:- सोशल साइंस (Social Science)

Q#5 samajik vigyan ki paribhasha ?

Ans:- सामाजिक विज्ञान की विद्वानों द्वारा दी गई अलग अलग परिभाषा है जो इस पोस्ट Social Science In Hindi में पढ़ सकते हो

Q#6 Social science का मतलब क्या है ?

Ans:-सामाजिक विज्ञान

Q#7 सामाजिक विज्ञान का अर्थ क्या है ?

Ans:-सामाजिक विज्ञान का अर्थ :- सामाजिक विज्ञान अंग्रेजी के Social Science का हिन्दी रूपान्तर शब्द है। Social Science शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है। Social+Science –  Social (सोशल) शब्द का अर्थ – सामाजिक है और  Science (साइंस ) का अर्थ – विज्ञान

Q#8 Social Science क्या हैं?

Ans:-सामाजिक विज्ञान मानवीय परिप्रेक्ष्य में समाज का अध्ययन यह एक ऐसा विषय है जिसमें मानव की उन्नति, वर्तमान तथा भविष्य में वातावरण सम्बन्धी अन्तः क्रियाओं का वर्णन किया जाता है।

संदर्भ :- wikipedia.org

error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x