April 5, 2024

RajPrisons

All Subject Notes Hindi Mein

फेफड़े में कितनी हड्डी होती है

फेफड़े में कितनी हड्डी होती है

फेफड़े में कितनी हड्डी होती है

Fefde Me Kitni Haddi Hoti Hai  :- मानव का शरीर कई चीजों से बना हुआ है  जैसे की अंग, मांसपेशियां, हड्डियाँ, कोशिकाएं (cells)आदि। और हमारा शरीर में कई प्रकार एक अंग भी पाए जाते हैं जो अपने अनुसार कार्य करते हैं, उन्ही अंगो में से एक अंग फेफड़े (lungs)भी हैं यह भी हमारे शरीर का  मुख्य अंगो मे आते हैं तथा हमें जीवित रहने में सहायक या सहायता करता है।  आगे आप जानेंगे कि फेफड़े में कितनी हड्डी होती है ?

फेफड़े में कितनी हड्डी होती है
फेफड़े में कितनी हड्डी होती है

फेफड़े में कितनी हड्डी होती है

फेफड़े में 24 हड्डी होती है, जिसमे 12 दाई तरफ तथा 12 बाई तरह होती हैं। इन्हें पसली कहा जाता है। पसली का काम हृदय, फेफड़े (lungs), श्वासनली, ग्रासनली(esophagus), थाइमस ग्रंथि को सुरक्षित रखना होता है।

सांस लेते समय फेफड़े इन पसलियों के अंदर रहते हैं, फेफड़ो का मुख्य कार्य रक्त में जरुरी वायु जैसे ऑक्सीजन(oxygen)पहचाना तथा उसका शुद्धिकरण करना होता है। फेफड़े कई कारणों से प्रभावित हो सकते हैं और उनकी कर क्षमता में कमी आ सकती है जसी वायु प्रदुषण से, धुम्रपान से, शराब आदि की लत से, विषाणु के कारण आदि।

अगर किसी व्यक्ति के फेफड़ो में किसी प्रकार की समस्या होती है तो कई लक्षण दिखाई दे सकते हैं जसी सांस का फूलना, बलगम का बनना, सीने में दर्द, सांस लेने में समस्या आदि।

फेफड़े में कितनी हड्डी होती है?

मनुष्य के हर फेफड़े में अलग-अलग संख्या में हड्डियाँ होती हैं। फेफड़ों की संरचना निम्नलिखित प्रकार से होती है:

  1. प्राइमरी ब्रोंकस (Primary Bronchi): यह दो होते हैं, एक हर फेफड़े को जाते हैं। इसलिए, दो हड्डियाँ होती हैं।
  2. सेकंडरी ब्रोंकस (Secondary Bronchi): प्राइमरी ब्रोंकस से जाने वाले हर फेफड़े में एक सेकंडरी ब्रोंकस होता है। इसलिए, एक हड्डी होती है।
  3. टर्शरी ब्रोंकस (Tertiary Bronchi): सेकंडरी ब्रोंकस से जाने वाले हर फेफड़े में कई टर्शरी ब्रोंकस होते हैं। प्रत्येक टर्शरी ब्रोंकस में एक हड्डी होती है।

इस प्रकार, प्रत्येक फेफड़े में अलग-अलग संख्या में हड्डियाँ होती हैं, जो प्राइमरी, सेकंडरी और टर्शरी ब्रोंकस के संख्या के आधार पर भिन्न होती हैं।

FAQ

Q#1फेफड़े में कितनी हड्डी होती है?

ANS :-  फेफड़े में 24 हड्डी होती है, जिसमे 12 दाई तरफ तथा 12 बाई तरह होती हैं

error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x