RajPrisons

RAJPRISONS

कंप्यूटर का अर्थ व परिभाषा

कंप्यूटर का अर्थ व परिभाषा

कंप्यूटर का अर्थ व परिभाषा : आज हम आपको इस ब्लॉग  में हम बात करेंगे की ” कंप्यूटर का अर्थ ” के बारे में,  यह कंप्यूटर का महत्वपूर्ण अंग है। आज हम इस  पोस्ट के जरिये कंप्यूटर क्या है? परिभाषा, प्रकार, उपयोग,कंप्यूटर का अर्थ व परिभाषा ,और उनके उदाहरण के बारे में विस्तृत चर्चा करेंगे जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में महत्वपूर्ण  होते है।

computer ka arth

कंप्यूटर शब्द की उत्पत्ति अंग्रेजी के “compute”(कम्प्यूट) से बना है जिसका अर्थ होता है “ गणना “ करना, इसीलिए इसे  “कंप्यूटर या संगणक यन्त्र  कहते है | क्योंकी पुराने समय  में कंप्यूटर का प्रयोग केवल गणना  या गिनती करने में ही होता था | लेकिन आज के टाइम  में कंप्यूटर का प्रयोग बहुत सारे कार्यो में होता है जेसे :- डॉक्यूमेंट बनाने में, gaming , audio वीडियो  एडिटिंग बनाने में , database,  इतियादी व  कई अन्य कार्यो में कंप्यूटर को  उपयोग मे लिया जाता  है| आज कल तो कंप्यूटर का ही जमाना है इसके बिना कोई काम नहीं हो सकता है ।

कंप्यूटर का अर्थ

कंप्यूटर का अर्थ व परिभाषा
कंप्यूटर का अर्थ व परिभाषा

कंप्यूटर एक “ विधुतिय यन्त्र “ है जो गणना करने के लिए प्रयोग में आता है |

इसीलिए Computer को आमतौर पर एक गणना करने वाली मशीन माना जाता है जो तीव्रगति से कार्य अर्थमैटिक रूप से ऑपरेशन्स को संचालित कर सकती है। जो सभी कार्यो को तेजी से कर देती है ।

कंप्यूटर क्या है? परिभाषा, प्रकार, उपयोग,कंप्यूटर का अर्थ व परिभाषा What is Computer In Hindi 

कंप्यूटर का अर्थ और परिभाषा

कंप्यूटर की “ Full Form ”

Commonly Operated Machine Particularly Used in Technical and Educational Research

  • C – Commonly
  • O – Operated
  • M – Machine
  • P- Particularly
  • U- Used
  • T – Technical
  • E – Educational
  • R – Research

कंप्यूटर की परिभाषा :- इस पोस्ट में जैसा हमने पढ़ा की कंप्यूटर एक “गणना” करने की मशीन है तो चलिए ये भी पता होना चाहिए

गणना किसे कहते है

जैसा की हम कंप्यूटर की परिभाषा में हमने पढ़ा की कंप्यूटर एक “ गणना “ करने का कार्य करता है तो हम ये जानना जरुरी  है, की गणना क्या होती है  ? “ गणना किन्ही संख्याओ के मध्य संबंध रखने का साधन होती है “ साधारणतया गणना का अर्थ “ जोड़ने या गिनने “ से लिया जाता है|

गणना या गिनना वस्तुओं के परिमित समुच्चय के तत्त्वों को ढूंढने की क्रिया होती है। गिनने का पारंपरिक तरीका यह रहा है कि किसी (मानसिक या मौखिक) “गणित्र” (काउंटर) को समुच्चय के हर तत्त्व के लिए एक से लगातार बढ़ाते रहना, किसी न किसी क्रम में, यदि पहले वस्तु के बाद गणित्र एक पर स्थापित था, तो अंतिम वस्तु से भेंट के बाद जो मूल्य आता है, वह तत्त्वों की वांछित संख्या देता हैं।

गणना का अर्थ समझने के साथ हम ये भी  समझगे की कंप्यूटर में किस तरह की गणना  की जाती है ?

कंप्यूटर में किस तरह की गणना जाती है ?

अगर हम कंप्यूटर की बात करे तो कंप्यूटर में दो भागो में   “कैलकुलेशन या गणना” की जाती  है |

  1. तर्किक गणना (Logical calculation).
  2. अंकगणितीय गणना (Arithmetic calculation).

तर्किक गणना (Logical calculation)

तार्किक गणना का अर्थ : “ तर्क सहित (Logic) “ अर्थात वे गणना जिसमे हम संख्याओ में किसी प्रकार के “तर्क” का प्रयोग कर सकते  है, तार्किक गणनाए कहलाती है| जेसे:- (>)बड़ा(grater then),(<)छोटा(small then),(=)बराबर(less then)|

यदि हम कंप्यूटर के बार में  बात करे तो कंप्यूटर में तार्किक गणना में (AND,NOT,OR,NOR) प्रकार की गणना होती है, इस प्रकार की गणना में संख्याओ या सूचनाओ को आपस में तुलना की जाती है |

अंकगणितीय गणना (Arithmetic calculation)

अंकगणितीय गणना का अर्थ  :- साधारण गणना करना होता है  जो हम सभी लोग आम जीवन में अधिकतर संख्याओ में करते है , जेसे :- जोड़(+)(addition) ,घटाव(-)(minuses) ,गुणा(×)(multiplication) ,भाग(÷)(divided) | ये सभी गणनाए अंकगणितीय गणनाओं के अंतर्गत आती है |

computer ka arth

कंप्यूटर का सामान्य परिचय

वर्तमान समय में कंप्यूटर मानव जीवन का  हिस्सा बन गया हैं। दैनिक जीवन मानव के   कंप्यूटर के उपयोग के बिना कोई भी कार्य असम्भव सा लगता हैं।
आप भी जानते होंगे की रोजमर्रा के बहुत सारे से कामो में कम्प्यूटर का उपयोग (Uses of Computer)  से होता ही हैं, जैसे :- Tikat  बुकिंग , Onilne रिजल्ट, ऑनलाइन स्टडी, Internet और बहुते सारे कार्य  इत्यादि में कंप्यूटर का प्रयोग होता हैं।
इसलिए आपको कंप्यूटर Computer  के बारे में जानकारी होना  बहुत ही जरुरी हैं, इसलिए यदि आप एक विद्यार्थी है तो यह कंप्यूटर से सम्बंधित विभिन्न Question  आपकी  प्रतियोगी परीक्षाओ में पूछे जाते हैं।
इस लेख में आपके लिए Computer का सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध की  गयी हैं,

Computer Teacher  Notes  

कंप्यूटर क्या है? (What is Computer ), कंप्यूटर की परिभाषा क्या है(Definition of Computer), कंप्यूटर का इतिहास (History of Computer), कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है(Full-FORM) , कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया , कंप्यूटर के प्रकार (Types of Computer), कंप्यूटर फुल फॉर्म ,  कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते हैं,व्हाट इस कंप्यूटर, कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं,कंप्यूटर किसे कहते हैं,कंप्यूटर का परिचय,कंप्यूटर का महत्व,कंप्यूटर का अर्थ,कंप्यूटर का हिंदी नाम बताइए,कंप्यूटर का उपयोग, कंप्यूटर का प्रयोग, कंप्यूटर की  कमियाँ, कंप्यूटर की  विशेषता ,कंप्यूटर किसे कहते है,इत्यादि। computer ka arth

कम्प्यूटर का परिचय (What is computer introduction in Hindi)

वास्तविकता में कंप्यूटर एक ऎसा  डिवाइस (Device) है जो किसी भी प्रकार के Data  के ऊपर कार्य करती है। कंप्यूटर डाटा(computer data) को केवल स्टोर करके प्रोसेस ही नहीं करता है,बल्कि यह डाटा को बैकअप  (retrieve) भी करता है अर्थात् जब भी जैसी आवश्यकता हो,तब डाटा को इसकी मेमोरी या स्टोरेज से बाहर निकालकर इसका प्रयोग किया जा सकता है।

इस प्रकार कम्प्यूटर को एक डाटा प्रोसेसर (Processor) के रूप में भी  परिभाषित किया जा सकता है क्योंकि यह Data को स्टोर कर सकता है, उनकी Processing (प्रोसेसिंग) कर सकता है तथा आवश्यकता पड़ने पर स्टोर किये हुए पूर्व डाटा को वापस बाहर निकाल सकता है। उसका प्रयोग करे सकते है ।

कंप्यूटर क्या है 

कंप्यूटर क्या है (Computer Kya Hai )

कंप्यूटर एक तीव्र गति से कार्य करने वाली Electronic Machine है, जिसमे जो इसमें प्रविष्ट ( इनपुट) सूचनाओं एवं आँकड़ों को इलेक्ट्रॉनिक रूप में स्वीकार करके उसे जो पूर्व संग्रहित निर्देशों के अनुसार उसकी प्रक्रिया कर वांछित परिणाम आउटपुट प्रदान करती है।
अतः Computer  मानव द्वारा निर्मित्त एक इलेक्ट्रॉनिक यंत्र है अत्यंत उपयोगी व मूलतः एक प्रोग्राम किया जाने  वाला एक
स्वचालित Electronic Deviceहै जो विधुत  के साथ-साथ बैटरी का बैकअप  भी होता  है।यह तेज  गति से कार्य करता  है।

वर्तमान समय में कम्प्यूटर ने हमारे मानव  जीवन को काफी प्रभावित किया है। चाहे घर हो या ऑफिस, उद्योग, मनोरंजन उद्योग, हॉस्पिटल, रिटेल स्टोर, रिसर्च एवं डिजायन संस्थान  या कोई अन्य कार्य हो सभी स्तर पर का परियोग किया जाता है आदि प्रत्येक क्षेत्र में हम कम्प्यूटर की उपस्थिति एवं अनिवार्यता का अनुभव करते हैं। इसे हम हिन्दी में ” संगणक   Computer भी कहते हैं।

पूर्व में कम्प्यूटर का उपयोग केवल Scientists व Engineers (इंजीनियर्स )द्वारा जटिल गणनाओं को हल करने में किया जाता था। यह प्रक्रिया बहुत खर्चीली भी थी। अभी इसका प्रयोग सभी कार्यो में  किया जाता है  सभी मानव इसका प्रयोग कर सकते है ।

प्रत्येक क्षेत्र यथा बैंक, रेलवे, अस्पताल, शापिंग काम्पलेक्स, विद्यालय, महाविद्यालय और यहाँ यहाँ  तक तक कि हर घर पर भी कम्प्यूटर आजकल एक आवश्यकता  सी बन गई है। अतः कम्प्यूटर को केवल गणना करने वाला उपकरण नहीं  मानकर Information Processing Machine  (भारतीय निर्माण मशीन) कहना अधिक उचित माना जा सकता  है ।