April 29, 2024

RajPrisons

All Subject Notes Hindi Mein

Namaste Ko Chinese  Bhasha Mein Kya Kahate Hain

नमस्ते को चीनी भाषा में क्या कहते हैं । Namaste Ko Chinese  Bhasha Mein Kya Kahate Hain

नमस्ते को चीनी भाषा में क्या कहते हैं :-  Namaste Ko Chinese  Bhasha Mein Kya Kahate Hain  किसी भी व्यक्ति से यदि आप नमस्ते किया जाता है तो इसका अर्थ है  होता है कि वह आपका स्वागत और अभिनंदन कर रहा है। यह बहुत ही पुरानी परम्परा है, जो सालो से निभाई जा रही है। हर देश में इस तरह की परम्परा होती है, बस वह थोड़ी सी अलग अलग  हो सकती है

जैसे भारत में हाथ जोड़ कर नमस्ते किया जाता है वेसे ही कई देशो में हाथ मिला कर या झुक कर और हर भाषा में नमस्ते अलग अलग प्रकार  में कहा जाता है। आज के इस पोस्ट  में आप जानेंगे कि नमस्ते को चीनी भाषा में क्या कहते हैं?  

नमस्ते को चीनी भाषा में क्या कहते हैं?

नमस्ते को चीनी भाषा में “你好” (nǐ hǎo) (नी हाओ) कहते हैं।

चीनी भाषा से जुड़ी जानकारी

चीनी भाषा चीन देश की मुख्य भाषा और राजभाषा है। यह संसार में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है। यह चीन एवं पूर्वी एशिया के कुछ देशों में बोली जाती है। चीनी भाषा चीनी-तिब्बती भाषा-परिवार में आती है और वास्तव में कई भाषाओं और बोलियों का समूह है। मानकीकृत चीनी असल में एक ‘मन्दारिन’ नामक भाषा है। इसमें एकाक्षरी शब्द या शब्द भाग ही होते हैं और ये चीनी भावचित्र में लिखी जाती है (परम्परागत चीनी लिपि या सरलीकृत चीनी लिपि में)। चीनी एक सुरभेदी भाषा है।

नमस्ते को चीनी भाषा में क्या कहते हैं

  1. चीनी भाषा संसार  में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है।
  2. चीनी भाषा में चीनी वर्णमाला प्रयुक्त होती है, जिसमें लगभग 50,000 से अधिक वर्ण होते हैं। यह वर्णमाला चीनी भाषा की लिखावट के लिए उपयोगी होती है।
  3. चीनी भाषा बहुभाषी भाषा है, जिसे दुनिया भर में बड़ी संख्या में लोग बोलते हैं। यह चीन के अलावा हॉंगकॉंग, मकाउ, ताइवान, सिंगापुर और अन्य क्षेत्रों में भी बोली जाती है।
  4. चीनी भाषा और संस्कृत में कई सामान्य शब्द होते हैं, जो संस्कृत शब्दों से उधृत होते हैं।

संदर्भ :- wikipedia

error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x