April 29, 2024

RajPrisons

All Subject Notes Hindi Mein

Lauki Ko English Mein Kya Kahate Hain

लौकी को इंग्लिश में क्या कहते हैं :-  Lauki Ko English Mein Kya Kahate Hain  सब्जियां हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही आवश्यक और लाभकारी होती हैं। जब खासकर हरी सब्जियां, इनमे बहुत ज्यादा  मात्रा में मिनरल एवं विटामिन पाए जाते हैं। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे ऐसी ही एक लाभदायक सब्जी है  जिसका नाम है- लौकी। लौकी का पौधा एक बेल की तरह होता है, लोकी का ऊपर का भाग व छिलका हल्का हरे रंग का होता है और अंदर का भाग सफ़ेद रंग का होता है। लौकी दो आकार में पाई जाती है – गोल लौकी तथा लम्बी बेलनाकार लौकी। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि  Lauki Ko English Mein Kya Kahate Hain  ?

लौकी को इंग्लिश में क्या कहते हैं – Lauki Ko English Mein Kya Kahate Hain  ?

 लौकी को इंग्लिश मेंBottle Gourd (बोतल गॉर्ड) एवं Calabash” (कैलबेश) कहा जाता है। तथा इसका वैज्ञानिक नाम “Lagenaria Siceraria”  (लागेनारिअ सिसरारीअ )है। लौकी को कई जगहों पर हिंदी में दुधी (dudhi)भी कहा जाता है।

Lauki Ko English Mein Kya Kahate Hain
Lauki Ko English Mein Kya Kahate Hain

लौकी एक प्रकार से  सब्जी वाला पौधा है जिसकी बोटल जैसी आकृति का  तना होती है। इसका वैज्ञानिक नाम “लाउका” है और यह उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में फसल के  रूप से उगाई जाती है। इसका  सब्जी के रूप में इस्तेमाल होता  है और इसका उपयोग  विभिन्न भारतीय व्यंजनों में भी किया जाता है। लौकी गर्मियों में पौष्टिकता से भरपूर होती है और पानी की मात्रा भी अधिक होती है, इसलिए इसे गर्मियों के मौसम में खाना ज्यादा पसंद किया जाता है।

लौकी के फ़ायदे

नींद संबंधी बीमारी के लिए

इस भी वयक्ति को तनावपूर्ण जीवन में नींद ठीक से न आना भी एक समस्या बन गयी है इसलिए अच्छी नींद के लिए लौकी के जूस का सेवन करने से अच्छी नीद आ सकती है।

वैसे तो लौकी की सब्जी कम ही लोगों को पसंद होती है लेकिन लौकी से बनने वाले कुछ ऐसे भी पकवान हैं जिन्हें देख कर ही मुँह में पानी आ जाता है जैसे कि लौकी का कोफ्ता,लौकी की यखनी, लौकी  का हल्वा,  लौकी थेपला, लौकी का रायता,लौकी चना दाल की सब्जी आदि ।

ह्रदय घातक रोग के लिए लाभदायक

यदि आप सप्ताह में दो या तीन बार लौकी से रस निकल कर उसका सेवन करने से  उसके शरीर का रक्तचाप नियंत्रित रहेगा।

बालों का समय से पहले सफ़ेद होना रुकता है

आजकल के प्रदुषण भरे वातावरण के कारण और गलत खान-पान की वजह से बालों का समय से पहले ही सफेद होना एक सामान्य समस्या बन गई है। यदि आप रोजाना एक गिलास लौकी के रस का सेवन करेंगे तो आपको समय से पहले बालों के सफेद होने से रोकने में मदद मिल सकती है।

वजन कम करने में सहायक

लौकी में आयरन, विटामिन और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। लौकी का जूस हर रोज पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

लौकी के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह निम्नलिखित तरीकों से फायदेमंद हो सकती है:

  • पौष्टिकता: लौकी में अच्छी मात्रा में पानी, फाइबर, विटामिन C, विटामिन B, पोटैशियम और कैल्शियम होते हैं, जो शरीर के लिए पौष्टिकता प्रदान करते हैं।
  • हार्ट हेल्थ: लौकी में मौजूद फाइबर और पोटैशियम हृदय के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके सेवन से रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिलती है और हृदय संबंधी बीमारियों  कम होता है।
  • वजन नियंत्रण: लौकी का सेवन करने से वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। यह कम कैलोरी और ऊर्जा देती है।
  • हाइड्रेशन: लौकी अधिक मात्रा में पानी का स्रोत होती है और शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है।
  • आंत्र स्वास्थ्य: लौकी में मौजूद फाइबर आंत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है और कब्ज को कम करने में मदद करती है।
  • हाइड्रेटेड स्किन: लौकी में पानी की अच्छी मात्रा होती है जो स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है और त्वचा की चमक और स्वस्थ्यता को बढ़ाती है।

यहां दिए गए फायदों को ध्यान में रखते हुए, यदि आप किसी विशेष स्वास्थ्य स्थिति से पीड़ित हैं, तो सबसे अच्छा होगा कि आप अपने चिकित्सक से सलाह लें और अपने आहार में लौकी को शामिल करने से पहले उनसे परामर्श करें।

FAQs

Q#1  Lauki Ko English Mein Kya Kahate Hain  ?

 लौकी को इंग्लिश में Bottle Gourd (बोतल गॉर्ड) एवं Calabash (कैलबेश) कहते हैं।

Q#2  लौकी से बनने वाले कुछ स्वादिष्ट पकवान कौन से हैं?

लौकी से बनने वाले कुछ स्वादिष्ट पकवान हैं की  लौकी की यखनी, लौकी  का हल्वा, लौकी का कोफ्ता, लौकी थेपला, लौकी चना दाल की सब्जी, लौकी का रायता आदि बना सकते हैं

error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x