April 29, 2024

RajPrisons

All Subject Notes Hindi Mein

जन्मदिन के केक की रेसिपी खोजो ब्रेड केक

जन्मदिन के केक की रेसिपी खोजो ब्रेड केक

जन्मदिन के केक की रेसिपी खोजो । 5+ जन्मदिन के केक की रेसिपी खोजो

 जन्मदिन के केक की रेसिपी खोजो । Janmdin Ke Cake Ki Recipe Khojo :-  दोस्तों आप अपने घर पर जन्म दिन के केक की रेसिपी बनाना चाहते हो तो आपको में आज कई प्रकार की जन्म दिन की रेसिपी लेकर आया हु आप निचे इस पोस्ट जन्मदिन के केक की रेसिपी खोजो । Janmdin Ke Cake Ki Recipe Khojo में पढ़े ।

जन्मदिन के केक की रेसिपी खोजो ब्रेड केक

ब्रेड केक रेसिपी | bread cake hindi Mein | झटपट ब्रेड केक रेसिपी

दोस्तों आप अपने घर पर ब्रेड से केक बना केर अपने जन्मदिन पर शानदार केक बना सकते हो जन्मदिन के केक की रेसिपी खोजो जिस में आप सबसे पहले आप ब्रेड से केक बना केक की रेसिपी की सामग्री निचे दिए अनुसार तैयार करे ।

जन्मदिन के केक की रेसिपी खोजो ब्रेड केक
जन्मदिन के केक की रेसिपी खोजो ब्रेड केक

जन्मदिन के केक की रेसिपी खोजो ब्रेड केक सामग्री :-
फ्रोस्टिंग के लिए:

  1. 2 कप व्हिपिंग क्रीम, 35% दूध वसा
  2. ¼ कप आइसिंग शुगर
  3. 1 टी स्पून वेनिला अर्क

चेरी सिरप के लिए:

  1. 10 चेरी, कटा हुआ
  2. 1 टेबल स्पून चीनी
  3. ½ कप पानी

अन्य सामग्री:

  1. 5 स्लाइस ब्रेड, सफेद या भूरा
  2. ½ कप डार्क चॉकलेट, ग्रेट किया हुआ
  3. 10 चेरी

जन्मदिन के केक की रेसिपी खोजो ब्रेड केक कैसे तयार करे

अनुदेश
व्हीप्ड क्रीम फ्रॉस्टिंग की तैयारी:
सबसे पहले, 2 कप व्हिपिंग क्रीम लेकर फ्रॉस्टिंग तैयार करें। सबसे अच्छी बनाने के लिए 35% दूध वसा क्रीम का उपयोग करें। 1 मिनट के लिए या जब तक क्रीम गाढ़ा न हो जाए तब तक बीट( फेटे ) करें। अब ¼ कप आइसिंग शुगर और 1 टीस्पून वेनिला एक्सट्रेक्ट मिलाएं। वैकल्पिक रूप से, चीनी पाउडर का उपयोग करें। 5 मिनट के लिए, या जब तक गाढ़ा ना हो जाये तब तक बीट ( फेटे ) करें।

व्हीप्ड क्रीम फ्रॉस्टिंग की तैयारी दूसरी विधि :- केक डेकोरेट करने के लिए बाजार से बनी हुई व्हिप क्रीम का उपयोग कर सकते हैं या घर पर ही व्हिप क्रीम तैयार कर सकते हैं. घर में फ्रॉस्टिंग बनाने के लिए क्रीम को किसी बडे़ बर्तन में डाल कर इसमें पिघला मक्खन डाल दीजिये, क्रीम के प्याले के नीचे एक उससे थोड़ा बड़ा प्याला बर्फ भर कर रख लीजिये.

इलैक्ट्रिक ब्लैंडर से क्रीम को 3-4 मिनिट फैंटिये, अब आइसिंग सुगर डालकर इसे फिर से 3-4 मिनट के लिए फैंट लीजिए. अब वनिला एसेंस डालकर इसे फिर से व्हिप कर लीजिये. याद रखिये कि क्रीम को व्हिप करते समय क्रीम बहुत ठंडी होनी चाहिए.
वनीला क्रीम केक पर लगाने के लिए  तैयार है। इसे फ्रिज में रखे और जब आप इसे उपयोग करते हैं तब तक बाहर ना  निकालें।

जन्मदिन के केक की रेसिपी खोजो ब्रेड केक हिंदी में

चेरी सिरप की तैयारी:-

सबसे पहले, 10 चेरी, 1 टेबलस्पून चीनी और ½ कप पानी लें। 2-3 मिनट या चेरी के नरम होने तक उबालें। चेरी सिरप को कटोरे में डाले और इसको अलग रखें । इसको हम केक पर बाद में ब्रेड के ऊपर सजायगे ।

Janmdin Ke Cake Ki Recipe Khojo
Janmdin Ke Cake Ki Recipe Khojo

ब्रेड केक के लिए ब्रेड केक लेयरिंग :-

सबसे पहले, 5 ब्रेड स्लाइस के किनारों को काट लें। केक के नीचे बटर पेपर के चार टुकड़े पतले कटे हुये चारों ओर लगा लीजिये, जिससे केक बडी़ आसानी से एकदम साफ निकल आएगा . बटर पेपर पर एक ब्रेड का स्लाइस रखें। एक टीस्पून चेरी सिरप इस ब्रेड पर एक लेयर तैयार करे । अब इसके ऊपर एक टेबलस्पून व्हीप्ड क्रीम फ्रॉस्टिंग फैलाएं। एक और ब्रेड स्लाइस रखें और ब्रेड के 5 स्लाइस के लिए चेरी सिरप और फ्रॉस्टिंग को बारी-बारी से लगाये । अब केक को चारों ओर से क्रीम लगाकर चिकना कीजिये. केक को चारों ओर से क्रीम फैलाते हुए सभी तरफ से अच्छी तरह से कवर कर दीजिये और चिकना कर लीजिए..

चॉकलेट कम्पाउंड लेकर आधी चॉकलेट को पीलर से क्रश कर लीजिये और बाकी की आधी चॉकलेट को पिघला लीजिए. पिघली हुई चॉकलेट में क्रीम डालकर अच्छी तरह मिला लीजिये । डार्क चॉकलेट को क्रश होने के बाद आप इसे केक के किनारों पर डार्क चॉकलेट चिपकाएं। डार्क चॉकलेट को केक के ऊपर टॉप पर भी छिड़कें और धीरे से टैप करें ताकि यह समान रूप से चिपक जाए।

घर पर केक बनाने का आसान तरीका

घर पर केक बनाने का आसान तरीका
घर पर केक बनाने का आसान तरीका

यह एक सरल जन्मदिन केक की रेसिपी है:

सामग्री:

  • 1 ½ कप मैदा
  • 1 ½ छोटी चम्मच बेकिंग पाउडर
  • 1 कप चीनी
  • ½ कप मक्खन (रुम तापमान पर घी में पिघला कर ठंडा करें)
  • 1 छोटा चम्मच वेनिला एक्सट्रैक्ट
  • ¾ कप दूध

जन्मदिन के केक की रेसिपी खोजो  केक कैसे तयार करे

  • सबेस पहले एक मिक्सिंग बाउल में मैदा और बेकिंग पाउडर को अच्छी तरह से मिला ले ।
  • और उसके बाद में एक दूसरी बाउल में चीनी, मक्खन और वेनिला एक्सट्रैक्ट को एकसाथ अच्छी तरह से मिक्स करें ले ।
  • इसके बाद धीरे-धीरे मैदा मिश्रण को चीनी मिश्रण को आपसे में मिला ले । और उसके साथ ही धीरे-धीरे दूध भी मिलाएं और सभी सामग्री को एक साथ इस प्रकार से  मिक्स कर ले ।
  • मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाये  करें ताकि इसमें  इंग्रीडिएंट्स अच्छी तरह मिल जाएं।
  • और इसके बाद में एक 8-9 इंच के गोल बर्तन ले  और उस पर अच्छे से तेल लगाएं ।
  • तापमान 180 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीट किए गए अवमाननीय ओवन में केक मिक्सचर को 30-40  मिनट तक बेक करें।
  • केक की पकाने का समय चेक करने के लिए एक चाकू से उसे चेक कर ले की सही से पका की नहीं । यदि चाकू एक दम साफ सुथरा है तो   केक तैयार है। और उसके बाद  केक को ठंडा करें और उसे अपनी पसंदीदा फ्रोस्टिंग, फ्रेश फ्रूट्स या वेल्वेट से सजाएं।
  • व्हीप्ड क्रीम को स्टार नोजल पाइपिंग बैग में  भरे जिससे आप अपने केक पर डिज़ाइन बनाएं । केक को सुंदर बनाने के लिए आप अपने केक पर चेरी से सजाये । इसके अलावा, केक के चारों ओर, फ्रॉस्टिंग से सजाये ।
    अंत में, 30 मिनट के लिए रेफ्रिजरेट में रखे और ब्रेड केक रेसिपी का आनंद लें। आपने सीखा घर पर केक बनाने का आसान तरीका ।

यह बेसिक जन्मदिन केक की रेसिपी है, आप अपनी पसंद के अनुसार फ्रोस्टिंग, टॉपिंग और अपने अवसर के हिसाब से इसे अनुकूलित कर सकते हैं। इसे सर्वर करने से पहले ठंडा होने दें और आपके पार्टी का आनंद लें!

जन्मदिन के केक की रेसिपी खोजो :- आपने हमारे बताये  अनुसार ब्रेड केक रेसिपी  तयार की होगी अगर आपने इस रेसिपी को तैयार किया है तो आप हमे कमेंट करे की ये रेसिपी किसी बनी है आप हमे बताये ।

error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x