April 29, 2024

RajPrisons

All Subject Notes Hindi Mein

भारत का क्षेत्रफल विश्व का कितना प्रतिशत है

भारत का क्षेत्रफल विश्व का कितना प्रतिशत है। Bharat Ka Kshetrafal Vishwa Ka Kitna Pratishat Hai

भारत का क्षेत्रफल विश्व का कितना प्रतिशत है :- हेलो दोस्तों आज हम विश्व की प्राचीन सभ्यताओं में भारतीय सभ्यता सबसे प्राचीन है, जिसके कारण विश्व में भारत को जाना जाता है भारत की संस्कृति तथा यहां की अनेकता में एकता की भावना को लेकर भारत की पहचान पूरे विश्व में है इसलिए आज हम जानेंगे कि भारत का क्षेत्रफल विश्व का कितना प्रतिशत है? Bharat Ka Kshetrafal Vishwa Ka Kitna Pratishat Hai जानेंगे कि भारत का क्षेत्रफल विश्व का कितना प्रतिशत है

भारत का क्षेत्रफल विश्व का कितना प्रतिशत है

भारत का कुल क्षेत्रफल 32,87,263 वर्ग किमी है ,भारत का क्षेत्रफल विश्व का 2.4% प्रतिशत भाग है।  भारत में जनसंख्या घनत्व 464 प्रति किमी2 है। विश्व में सबसे ज्यादा क्षेत्रफल में फैला हुआ देश रुस है जिसका कुल क्षेत्रफल 17,098,242 वर्ग किमी है। रूस का क्षेत्रफल विश्व का 11.0 % है। इसके बाद दुसरे नंबर पर आता है कनाडा जिसका क्षेत्रफल 9,984,670 वर्ग किमी है। क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का विश्व में सातवा स्थान है।

भारत का कुल क्षेत्रफल 3287263 वर्ग किमी है। जो विश्व की कुल सतह का लगभग 2.4 प्रतिशत है।

भारत के बार में विशेष महत्वपूर्ण जानकारी

भारत एक ऐसा देश है जहां पर हर प्रकार का मौसम पाया जाता है तथा हर तरह के क्षेत्र जैसे रेतीला पर्वतीय तथा मरुस्थलीय क्षेत्र भी पाए जाते हैं। उत्तर में विशाल हिमालय की पर्वतमालायें हैं तो दूसरी और दक्षिण में विस्तृत हिंद महासागर स्थित है। भारत हमेशा से ही प्राकृतिक विविधता के लिए ही जाना जाता है। भारत के कुल पड़ोसी 7 है जिनके साथ भारत अपनी स्थलीय सीमा साझा करता है।

भारत का क्षेत्रफल विश्व का कितना प्रतिशत है

भारत की स्थलीय सीमा उत्तर-पश्चिमी में पाकिस्तान और अफगानिस्तान से, उत्तर में चीन तथा नेपाल और भूटान और पूर्व में बांग्लादेश तथा म्यांमार से लगी हुई है। भारत में कुल 28 राज्य है तथा 8 केन्द्रशासित प्रदेश है और भारत की राजधानी दिल्ली है।

17 वीं शताब्दी के मध्यकाल में पुर्तगाल, डच, फ्रांस, ब्रिटेन सहित अनेक यूरोपीय देशों, जो भारत से व्यापार करने के इच्छुक थे, उन्होंने देश की आतंरिक शासकीय अराजकता का फायदा उठाया हालांकि अंग्रेजों ने व्यापार करने के बहाने से देश में आए और आंतरिक विद्रोह करवाने की कोशिश की ताकि वे आपस में लड़ाई करवाकर भारतीयों को कमजोर कर सकें । इसमें वे कामयाब हुए और 184० तक लगभग संपूर्ण देश पर शासन करने में सफल हुए। वास्तव में ये शासन की दृष्टि से नहीं आए बल्कि वे देश की भोलीभाली जनता को लूटना चाहते थे

संदर्भ :- wikipedia

FAQ

Q  1 भारत का क्षेत्रफल विश्व का कितना प्रतिशत है?

Ans:- भारत का क्षेत्रफल विश्व का 2.4% प्रतिशत है

 

error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x