April 5, 2024

RajPrisons

All Subject Notes Hindi Mein

सर्दी में क्या खाना चाहिए

सर्दी में क्या खाना चाहिए । सर्दियों में ये 18 चीजें खाने चाहिए 

सर्दी में क्या खाना चाहिए :- आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से ये बताने की कोशिश करेंगे कि आप लोगे को सर्दी मे खाना चाहिए और इससे हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता और सर्दियों में सर्दी जुकाम कम हो और सर्दियों मे विशष कर बच्चों का ध्यान रखना चाहिए इस लेख के अनुसार हम आपको बताते है कि सर्दियों में किया खाना चाहिए और किया नहीं खाना चाहिए इसके बार में बताने की हम आपको पूरी कोशिश करेंगे कि आप लोगे इस पोस्ट के माध्यम से अच्छे से समझे में आ सखे

सर्दी में क्या खाना चाहिए । सर्दियों में ये 18 चीजें खाने चाहिए

आए दोस्तों इसके बार में जानकारी हासिल करने की कोशिश करते हैं आयुर्वेद विशेषज्ञ के अनुसार  , तो सर्दी के मौसम में हम सभी को ऐसा भोजन करना चाहिए, जो शरीर को गर्म रखने के साथ ही इम्यूनिटी लेवल भी बढ़ाए। ऐसा खाना खाओ की सर्दी जुकाम नहीं हो और कफ को शांत करने में मदद करता है।

सर्दियों में क्या भोजन करना चाहिए

सर्दी एक ऐसा मौसम है, जब हम खूब खाते हैं, खूब सोते हैं और कम चलते-फिरते हैं। बल्कि इस प्रकार की जीवनशैली हमें बहुत ही खराब महसुस कराती है। इसलिए सर्दी का मौसम में आनन्द उठाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है खूब आराम करना और इस मौसम का आनंद लेना। सर्दियों में शरीर को गर्म रखने का यह एक शानदार तरीका है।

मौसम विभाग के अनुसार, सर्दी का मौसम मे हमारे शरीर कफ हो जाता है, जब ठंड के साथ हल्की बरसात हमारी जीवन की गति को धीमा कर देती हैं। एक संतुलित कफ जोड़ों की चिकनाई, त्वचा की कोमलता और रोग प्रतिरोधक क्षमताओं के लिए जिम्मेदार होता है। हालांकि, सर्दियों में यह दोष जब बढ़ जाता है, तो सुस्ती, वजन बढ़ना, बलगम, से संबंधित बीमारियां और नकारात्मक भावनाएं पैदा हो जाती हैं।

मौसमी बीमारियों से बचने के लिए और शरीर मे रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने के लिए हम लोगों को सर्दियों मे गुड़ का सेवन करना चाहिए और इसके साथ विशेष कर बाजरे की रोटी का अधिक सेवन करना चाहिए और सर्दियो के मौसम मे बाजरे की रोटी के साथ गाय का घी और गुड़ के साथ खानी चाहिए

सर्दी के मौसम में क्या खाना चाहिए

सर्दियों के मौसम में किया किया खाना चाहिए आयुर्वेद विशेषज्ञ के अनुसार आप ठंड के मौसम के अनुसार कौन  कौन  से खाघपदार्थ खाना चाहिए जिसेस आप ठंड का मजा भी ले सकते हो और अच्छे जीवन जी सकते हो ।

तो दोस्तों आये जानते है की सर्दी के दिनों में कौन कौन सी चीजों को खाना चाहिए  जिसका हम सब को बहुत ही अच्छा फायदा मिला सके ।

सर्दियों में ये 18 चीजें खाने चाहिए

  1. सर्दी में खजूर का सेवन करना चाहिए
  2. सर्दियों में तिल का सेवन करना चाहिए
  3. सर्दी में हरी सब्जियाँ का सेवन करना चाहिए
  4. सर्दियों में फल का सेवन करना चाहिए
  5. सर्दियों में अलसी का सेवन करना चाहिए
  6. सर्दी में काले चना का सेवन करना चाहिए
  7. सर्दी में गुड़ का सेवन करना चाहिए
  8. सर्दी में गाजर का उपयोग करना चाहिए
  9. सर्दी मूंगफली का उपयोग करना चाहिए
  10. सर्दियों में जरूर काढ़ा पीएं
  11. सर्दी में घी खाना चाहिए
  12. सर्दी में तुलसी और अदरक की चाय का सेवन करें
  13. सर्दी में काली मिर्च, लौंग, दालचीनी, तेजपत्ता चाय का सेवन करें
  14. सर्दी  में लहसुन खाएं
  15. सर्दी में नारियल पानी पीएं
  16. सर्दी   में शहद खाना चाहिए
  17. सर्दी में ओट्स खाएं
  18. सर्दी में बाजरा खाना चाहिए

आयुर्वेद के अनुसार,सर्दी में क्या खाना चाहिए

1. सर्दी में खजूर का सेवन करना चाहिए

सर्दी में खजूर का उपयोग करना चाहिए यह  स्वाद में बहुते ही मीठी होती है खजूर सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक भी होती है, सर्दियों में खजूर का सेवन करने से हमारे शरीर के लिए बहुत ही फ़ायदमंद  या गुणकारी होती है खजूर में एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर खजूर सर्दी में होने वाली मौसमी बीमारियों से  बचने में बहुत ही कारघर होती  है। सर्दी में क्या खाना चाहिए

सर्दी में खजूर खाने के फायदे

खजूर में शुगर, विटामिन और प्रोटीन मौजूद होते हैं इस सर्दी में सेवन करने से शरीर गर्म रहता है और हमें रोज 5-6 खजूर का सेवन करना चाहिए इससे दूध के साथ उबाल कर सेवन करने से खासी,कब्ज, बलगम पुराना कफ से काफी राहते मिलेगी ।

सर्दी में खजूर का सेवन करना चाहिए 
सर्दी में खजूर का सेवन करना चाहिए

2.सर्दियों में तिल का सेवन करना चाहिए

तेल का सेवन करना शरीर के लिए फायदे मंद होता है इस खाने से प्रोटीन , कैल्सियम, कार्बोहोटरड , विटामिन  की कमी नहीं होती है। सर्दियों में तिल का लड्डू बहुत ही फैम्से होता है । सर्दियों में तिल का सवने करने से हमारे शरीर की हड़िया मजबूत  होती है तिल में जिक की मात्रा अधिक होने के करने ये हमारे शरीर की हड़िया और जोड़ो को मजबूत करने में बहुत ही कारघर होता है . तिल का सेवन करने से हाही बैल्ड प्रसर को केंट्रोल करने में कारघर है ।

सर्दियों में तिल खाने के फायदे

तिल के सेवन करने से शरीर में खून की मात्रा में बढ़ाने में मदद करता है और इस हमारी त्वचा भी काफी कोमल रहती है । तिल का सेवन करने से सर्दी में काफी राहते मिलती है , इसका सेवन करने से शुगर में भी काफी राहते मिलती है ।

सर्दी में क्या खाना चाहिए
सर्दी में क्या खाना चाहिए

3.सर्दी में हरी सब्जियाँ का सेवन करना चाहिए

सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियों का सेवन करना सहते के लिए फायदे मंद होता है तजा हरी सब्जी का बहुते ही लाभकारी होता है । हरी सब्जियों को अपनी डाइट में समिले करना चाहिए जैसे की  पता गोभी , पालक , साग बिजे आदि का सेवन  शरीर में पोसक तत्वों कमी को पूरा करता है ।

और गाजर,चुकंदर ,आलू ,प्याज  गोभी आदि का सेवन करने से विटामिन ओर मिनरल्स की कमी को पूरा होता है इसके सेवन से शरीर की इम्यूनिटी सिस्टम को तेज करता है साथ ही इसका सेवन से हमारी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है । इसके प्रयोग से हमारे शरीर में विटामिन की कमी और प्रोटीन की पूर्ति करता है , इसके सेवन से ठंड में काफी लाभदायक होता है ।

सर्दी में क्या खाना चाहिए हरी सब्जियाँ 
सर्दी में क्या खाना चाहिए ,हरी सब्जियाँ

4.सर्दियों में फल का सेवन करना चाहिए

सर्दियों के मौसम में फल का सेवन करना चाहिए वैसे तो सब मौसम में फल खाना चाहिए लेकिन सर्दी के मौसम में फल जरूरी ही खाना चाहिए सर्दियो में संतरा, अमरुद , आवला, सेव , कैला, अनार नीबू वनस्पति आदि फलों का सेवन ज्यादा फायदे मंद होता है । ये रसीला फल शरीर में विटामिन की कमी को पूरा करता है इन फलों में ऐस पोसके तत्वों पाया जाता है जिसे हमारे शरीर की शक्ति को बढ़ाने में काफी मदद करता है । फल का सेवन करने सर्दी में काफी राहते मिलती है इसके सेवन से बच्चो में सर्दी जुखाम कम होता है, और शरीर में पोसक  तत्वों की पूर्ति होती है ।

सर्दियों में फल का सेवन करना चाहिए 
सर्दियों में फल का सेवन करना चाहिए

5. सर्दियों में अलसी का सेवन करना चाहिए

सर्दी के मौसम में अलसी  के बीज का सेवन  करना चाहिए अलसी का बीज बहुते ही गुण करी होता है सर्दियों के मौसम में इसका सेवन करना चाहिए सर्दियों में इनका सेवन शरीर को गर्म रखता है इसका सेवन गुड़ मिलाकर किया जाता है अलसी के बीज में गुड़ मिलाकर खाने से खासी और कफ में तख़लीफ़ में फायदा मिलता है इनके सेवन से शरीर में कफ की बीमारी से काफी आराम मिलता है ।

सर्दियों में अलसी का सेवन करना चाहिए 
सर्दियों में अलसी का सेवन करना चाहिए

6. सर्दियों में काले चना का सेवन करना चाहिए

सर्दियों के मौसम में काले चना का सेवन करना चाहिए इसके सेवन से शरीर में विटामिन की पूर्ति होती है इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता पढ़ती है , काले चना पोसक तत्वों वे कई प्रकार के विटामिन वे मिनरल पाया जाता है सर्दियों में चने के आटे का हलवा अस्तमा में फ़ायद मंद होता हैं

काले चने इम्यूनिटी लेवल को मजबूत रखते है , और रात में काले चना को भिगोकर सुबह खाने से सहते को फायदा मिलता है और पचने क्रिया में फ़ायद होता है , साथ में ही कब्ज और एसिडिटी से फायदा मिलता है । भीग चने बैल्ड सर्कुलर को भी बेहतर बनाते है बच्चो को काले चने रात में भिगोकर खिलने से बच्चो की हड़िया मजबूत होती है और सर्दी में भी काफी राहते मिलती है ।

सर्दियों में काले चना का सेवन करना चाहिए 
सर्दियों में काले चना का सेवन करना चाहिए

काले चने में मौजूद कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मिनरल्स, विटामिन्स, फॉस्फोरस और पोटैशियम शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और शरीर को गर्म रखने का काम करते हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काले चने का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है

error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x