April 29, 2024

RajPrisons

All Subject Notes Hindi Mein

गांव के घर का डिजाइन

गांव के घर का डिजाइन फोटो । Ganv Ke Ghar Ka Design दोस्तों आप गांव में घर बनाने के बारे में सोच रहे हे तो आप बहुत ही अच्छा सोच रहे हे क्योंकी गांव का वातावरण बहुत ही अच्छा और शुद्ध होता हे, और गांव में घर बनाने के लिए आप को ये नहीं सोचना पड़ता हे की घर का मुख्यद्वार किस और होगा क्योंकि गांव में घर आप दक्षिण दिशा को छोड़ कर किसी भी दिशा में घर बना सकते हे ( क्योंकी दक्षिण दिशा कुछ पद को छोड़कर बाकि रोग के कारक होती है ) जिस दिशा में आप का मन करे अपना खूबसूरत गांव के घर का डिजाइन बना सकते है ।

दोस्तों में आप के सामने कुछ अच्छी अच्छी गांव के घर की फोटो लेकर आया हु जो आप आप को अगर पसंद आये तो आप ऐसा Ganv Ke Ghar Ka Design बना सकते हो ।

गांव के घर का डिजाइन फोटो

गांव के घर का डिजाइन फोटो
गांव के घर का डिजाइन फोटो

गांव के घर का डिजाइन यहाँ से फोटो सेव केरे

गांव में घर बनाने का फायदा ये हैं की गांव में बनाये गए घर के सामने जो भी डिजाइन होगी वो फोटो में बहुत ही अच्छी होगी।  इस के लिए गांव में लोग घर बनाते समय लोग बहुत ही अच्छी अच्छी  डिजाइन में घर पर सीमेंट और पत्थर से कलाकरी की जाती हे पत्थरो में जोधपुर का पत्थर बहुत ही प्रसिद  हे और गाव में लोग जोधपुर के पत्थर से बहुत ही अच्छे मकान बनते है।

खुबसूरत गांव के घर का डिजाइन

मकान के सामने की डिजाइन
मकान के सामने की डिजाइन

Ganv Ke Ghar Ka Design यहाँ से फोटो सेव केरे

मकान के सामने की डिजाइन फोटो इस मकान को नार्थ फेसिंग किया गया है अगर आप गवर्नमेंट सर्वेंट हो तो आप के लिए उतर दिशा  में मकान बनाना बहुत ही अच्छा होता है और इस मकान में दक्षिण का कॉर्नर ऊपर करने के लिए ऊपर रूम बनाया गया है

 गांव के घर का डिजाइन

गांव के घर का डिजाइन
गांव के घर का डिजाइन

Ganv Ke Ghar Ka Design

गांव के घर का डिजाइन यहाँ से फोटो सेव केरे 

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर

घर हमेसा  वास्तु के अनुसार बनाना चाहिए जब घर का वास्तु सही होता है तो सब काम अच्छे होते है , क्युकी हम घर में सब से जयदा अपने घर में ही रहते है और जब घर का वास्तु ख़राब होता हे तो इस का असर हम पर होता हे इस लिए घर बनाते समय ये ध्यान रखना चाहिए की घर का वास्तु सही होना चाहिए ,

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर अगर आप भी अपने घर को वास्तु के अनुसार बनना चाहते हे तो आप हमें अपने घर की साईज और दिशा हमें कमेंट कर के हमें बता सकते हे हम आप को उस का नक्सा बना कर फ्री में  दे सकते हे  आप घर की साईज हमें कमेंट जरूर करे।

मकान का नक्शा चाहिए

जैसा कि हम जानते हैं घर बनवाने के लिए एक नक्शे की जरूरत होती है पर आप सभी ने देखा होगा गांव में बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो बिना नक्शे के ही घर बनवाना शुरू कर देते हैं|

ऐसी स्थिति में क्या होता है कि हमारा काफी पैसा भी फिजूल में खर्च हो जाता है तथा हमारी जगह भी ज्यादा ख़राब होती हे
इसलिए हमें पहले नक्शा को बनवाना चाहिए |

Ganv Ke Ghar Ka Design
Ganv Ke Ghar Ka Design

Ganv Ke Ghar Ka Design इस फोटो को सेव केरे

ड्राइंग निर्माण कार्य भी करना चाहिए यह कार्य में किसी आर्टिटेक वाले को सौंप देना चाहिए तथा जब भी हम घर बनवाए हो से एक महीना पहले ही उस आर्टिटेक से हमें प्रिंट की फोटो ले लेना चाहिए जिससे कि हमें घर बनवाने में कोई परेशानी ना हो यह ना हो कि अभी यह बाकी है अभी वह बाकी है | नक्शा डिज़ाइन गांव के घर का डिजाइन

Makan Ki Design

उस ड्राइंग फोटो को हमें घर बनवाने से 20 दिन पहले ठेकेदार व मिस्त्री को दिखाना चाहिए और उस बोल देना की इस अनुसार ही  सारे घर का नक्शा होना चाहिए अगर कोई कमी है | तो उसे पहले ही पूरी कर देनी चाहिए सुल्तान में देरी के बारे में कोई मुद्दा ना होना चाहिए अगर उसमें कोई गड़बड़ी पाई जाए तो उसको संशोधन करने के लिए आर्टिटेक को रोज ड्राइंग तो पहले ही देना चाहिए | ताकि घर बनने से पहले ही संशोधित होकर घर का डिजाइन की उस ड्राइंग की आवश्यक सुधारों के लिए या विसंगतियों की जांच के लिए हमें ठेकेदार को देना चाहिए|

गांव छोटे घर का डिजाइन फोटो

गांव छोटे घर का डिजाइन फोटो
गांव छोटे घर का डिजाइन फोटो
अगर आप घर बना रहे हे और आप को अगर अपने घर का नक्सा वास्तु के अनुसार बनना चाहते हो तो आप हमें कमेंट कर के आप हमें बता सकते हो की आप  कितना बड़ा घर बनना चाहते है उस की साईज , आप के घर का मुख्य दरवाजा की दिशा किस और रखना चाहते हो  ये हमें कमेंट कर सकते है। और हम से अपने घर की डिज़ाइन बनवा सकते हे , हम आप के घर की डिज़ाइन वास्तु के अनुसार बन सकते है, गांव के घर का नक्शा , गांव के मकान का नक्शा  गांव के Makan Ki Design । Gaon Ke Ghar Ka Design

मकान घर के बाहर की डिजाइन

आज हमने आप को जोधपुर के पत्थर से बने घर की सामने के फोटो दिखाए हे अगर आप को और भी मकान घर के बाहर की डिजाइन  के फोटो देखने हो तो हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे और हमें ये भी बताये की आप को किस तेरे घर बनना हे ।

गांव छोटे घर का डिजाइन फोटो
गांव छोटे घर का डिजाइन फोटो
Ghar ka design photo

जीवन में हर किसी का सपना होता है कि उनका मन पसंदीदा डिजाइन का घर खुद का हो आप जब भी घर बनाए तो एक डिजाइनर जरूर हायर करें अपने घर का डिजाइन बनवाने के लिए क्योंकि जो बिल्डिंग प्लान होते हैं. तो इस पोस्ट में हम काफी सारे गांव के आगे का डिजाइन की फोटो आप लोग साथ शेयर किए है. जिसे आप अपने घर को एक बेहतरीन डिजाइन देने के लिए यूज कर सकते हैं । आपके मन मुताबिक आपका घर का डिजाइन बना कर दे सकते हैं हम इस पोस्ट में गांव के घर का मॉडर्न सिंपल डिजाइन का फोटो आप लोगों के साथ शेयर किए हैं.

गांव के घर का डिजाइन
गांव के घर का डिजाइन
Ghar ka design
गांव के लोग का बजट बहुत ज्यादा नहीं होता है तो गांव में बनाने के लिए घर का डिजाइन बनाने के लिए गांव में लोग नक्सा नहीं बनाते हे और अपने गांव में या रिस्तेदारो के मकान को देख कर ही अपना घर बना लेते हे और घर की डिज़ाइन एक जैसी ही होती हे ।
आप को अपने घर का नक्सा जरूर बनाना चाहिए ।
गांव के घर का डिजाइन । Gaon Ke Ghar Ka Design

गांव छोटे घर का डिजाइन फोटो

Ganv Ke Ghar Ka Design

कमेंट जरूर करे

गांव में घर बनाने का नक्शा

गांव के घर का डिजाइन फोटो

गांव के घर का डिजाइन फोटो
गांव के घर का डिजाइन फोटो

मकान गांव के घर का डिजाइन यदि आप के पास गांव या शहर में अपनी जमीन है, जिस पर नया घर बनाने के बारे में  सोच रहे है। तो कुछ बेहतरीन घर की डिज़ाइन में आप के लिए लेकर आया हु । ताकि आपको घर बनाने में आसानी हो और अपना घर खूबसूरत बनाये । में आप के लिए गांव छोटे घर का डिजाइन फोटो लेकर आया हु । अक्सर बड़े घर बनाने में कोई ज्यादा परेशानी नहीं होती है। पर छोटे घर का डिज़ाइन बनाने में कुछ दिक्कते होती है। छोटी जगह में अच्छा और बड़ा घर बनाने के लिए पहले कुछ डिज़ाइन और फोटो देखे और अपना गांव छोटे घर का डिजाइन बनाये ।

Simple Village House Design Picture
village house design
village house design

ये मकान जोधपुर के पथर से बना है इस की साइज 35*50 में बना है इस की पार्किंग का स्पेस अलगे ही अगर आप किसी भी मकान का नेक्सा बनाना हो तो हमें कमेंट केरे और Simple Village House Design Picture अगर आप को पसंद हो तो अपने दोस्तों को व्हाट्सअप पर भेजे ।

गांव के घर का डिजाइन फोटो
गांव के घर का डिजाइन फोटो
गांव के घर का डिजाइन फोटो

ये घर 25*50 प्लाट में बनाया गया है इस मकान में आगे की डिज़ाइन जोधपुर के पत्थर से की गई है ,  या मकान प्रश्चिम फेसिंग है और इस का दक्षिण का कोना रूम बना कर वस्तु शास्त्र के अनुसार ऊपर किया गया है दक्षिण का कॉर्नर ऊपर होना चाहिए इस लिए इस मकान का दक्षिण का कोना ऊपर किया है ।  गांव के घर का डिजाइन फोटो आप इस फोटो को देख कर अपने घर का सामने का डिज़ाइन बना सकते हो अगर आप को अच्छा लगे तो हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों को भेजे ।

गांव के घर का डिजाइन

गांव के घर का डिजाइन
गांव के घर का डिजाइन

ये घर 25*50 प्लाट में बनाया गया है इस मकान में आगे की डिज़ाइन जोधपुर के पत्थर से की गई है ,  या मकान पूर्व फेसिंग है और गांव के घर का डिजाइन फोटो आप इस फोटो को देख कर अपने घर का सामने का डिज़ाइन बना सकते हो अगर आप को अच्छा लगे तो हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों को भेजे ।

गांव के घर का डिजाइन फोटो
गांव के घर का डिजाइन फोटो
गांव के घर का डिजाइन फोटो

घर का डिजाइन व्यक्तिगत प्राथमिकताओं, स्थानीय संस्कृति, आवासीय आवश्यकताओं, बजट, और वास्तु शास्त्र के नियमों के आधार पर अलग-अलग होता है। यहां कुछ आम घर के डिजाइन की विशेषताएं हैं:

  •   यह डिजाइन एक मंजिल वाले घर को दर्शाता है जिसमें एक ही स्तर पर रहने वाले कमरों की संरचना होती है। यह डिजाइन सामान्यतः छोटे आवासों के लिए उपयुक्त होता है और अधिकतर आमतौर पर छत के साथ पक्की दीवारें होती हैं।
  •  यह डिजाइन दो मंजिल वाले घर को दर्शाता है जिसमें अलग-अलग मंजिलों पर कमरे होते हैं। इस डिजाइन में ग्राहकों को अधिक अंतरिक्ष और प्राइवेसी मिलती है। यह डिजाइन बड़े परिवारों और अधिक संख्या के लोगों के लिए उपयुक्त होता है।
  • आधुनिक प्रकार : आधुनिक घरों का डिजाइन सामान्यतः स्लिक और स्थानसुगमता पर जोर देता है। इसमें नवीनतम सुविधाएं, मॉडर्न इंटीरियर डिजाइन, और तकनीकी सुविधाएं शामिल हो
error: Content is protected !!
1
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x