April 5, 2024

RajPrisons

All Subject Notes Hindi Mein

माइग्रेशन सर्टिफिकेट का हिंदी अर्थ

माइग्रेशन सर्टिफिकेट का हिंदी अर्थ

Migration Certificate Meaning in Hindi । माइग्रेशन सर्टिफिकेट का हिंदी अर्थ

माइग्रेशन सर्टिफिकेट का हिंदी अर्थ : माइग्रेशन सर्टिफिकेट क्या होता है और इसका उपयोग इस पोस्ट में जानेगे । Migration Certificate Meaning in Hindi इसके बारे में निचे पूरी पोस्ट पढ़े ।

माइग्रेशन सर्टिफिकेट का हिंदी अर्थ
माइग्रेशन सर्टिफिकेट का हिंदी अर्थ

माइग्रेशन सर्टिफिकेट का हिंदी अर्थ

माइग्रेशन सर्टिफिकेट को हिंदी में स्थानांतरण प्रमाणपत्र कह सकते हैं पर अधिकतर इसके इंग्लिश नाम का ही उपयोग किया जाता हैं इसीलिए बहुत से लोगो को इसका हिंदी में अर्थ नही पता होता हैं।

माइग्रेशन सर्टिफिकेट का अर्थ हिंदी में

 

माइग्रेशन सर्टिफिकेट का हिंदी अर्थ और इसका उपयोग : माइग्रेशन सर्टिफिकेट ( स्थानांतरण प्रमाणपत्र) का उपयोग किसी भी बोर्ड या यूनिवर्सिटी को बदलने के लिए लिए किया जाता हैं बिना माइग्रेशन सर्टिफिकेट ( स्थानांतरण प्रमाणपत्र) के आप एक बोर्ड से दुसरे बोर्ड या यूनिवर्सिटी ने प्रवेश नही ले सकते हैं। माइग्रेशन सर्टिफिकेट ( स्थानांतरण प्रमाणपत्र ) इस बात का सबुत होता है कि आपकी पिछ्ली यूनिवर्सिटी या बोर्ड को इस बात से कोई आपत्ति नही है कि आप उस यूनिवर्सिटी को छोड़ कर किसी दूसरी यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करना चाहते है। आपको कुछ शर्तो पर ही माइग्रेशन सर्टिफिकेट ( स्थानांतरण प्रमाणपत्र ) दिया जाता है जैसे आपका आपके कॉलेज या विद्यालय में किसी भी प्रकार का बकाया न हो आपने पढ़ाई के लिए मिलने वाली छात्रवृत्ति का सही उपयोग किया है आदि।

Migration Certificate Meaning in Hindi

अगर आप माइग्रेशन सर्टिफिकेट और TC को एक समझ रहे है तो ऐसा नही मेने अभी ऊपर बताया है की माइग्रेशन सर्टिफिकेट आपको यूनिवर्सिटी या बोर्ड द्वारा दिया जाता है। और TC आपको स्कूल या कॉलेज द्वारा दी जाती है । ये दोनों अलग अलग जगहें काम आती है ।

माइग्रेशन सर्टिफिकेट कैसे ले

माइग्रेशन सर्टिफिकेट ( स्थानांतरण प्रमाणपत्र ) आप जिस यूनिवर्सिटी या बोर्ड से चेंज करना के लिए आप उस यूनिवर्सिटी या बोर्ड में जाकर आप अपने डॉक्यूमेंट की फोटो के साथ एक एप्लीकेशन लिख कर उस यूनिवर्सिटी या बोर्ड में जमा करे जमा करने के बाद आपको उस यूनिवर्सिटी या बोर्ड के द्वारा आपको उस यूनिवर्सिटी या बोर्ड का माइग्रेशन सर्टिफिकेट मिल जायेगा आप इसे लेकर दूसरी यूनिवर्सिटी या बोर्ड में जमा करा दे ।

 

error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x